Bijli Vibhag Complaint Number | बिजली विभाग का नंबर कैसे पता करें? जानें (टोल फ्री नंबर 1800-180-6565 पर बिजली संबंधी शिकायत करें)

क्या आप बिजली विभाग से किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है पर आपको बिजली विभाग का नबंर नहीं पता है, तो हमारा यह लेख ध्यान से पढे। इस लेख के जरिए हम आपको बिजली विभाग का नंबर? | Bijli Vibhag Complaint Number के साथ ही कई और जरुरी जानकारियां उपलब्ध करा रहे हैं।
By | January 20, 2024

Bijli Vibhag Complaint Number:- आज के बाद हम सभी लोग अपने घर में बिजली का इस्तेमाल करते हैं और हमारे घर में जो बिजली की आपूर्ति होती है I वह किसी न किसी बिजली विभाग के द्वारा ही होती है I तभी जाकर हम अपने घर में बिजली का कनेक्शन ले पाते हैं I कई बार बिजली संबंधित कई प्रकार की समस्या हो जाती है जैसे मीटर का खराब हो जाना या अचानक से बिजली की सप्लाई का रुक जाना और भी बहुत सारे कारण है I ऐसे में अगर आप भी बिजली संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपके मन में सवाल आता है कि आखिर मैं अपनी समस्या को दूर कैसे करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि बिजली विभाग के द्वारा एक नंबर जारी किया जाता है  I 

जिसे हम लोग बिजली विभाग का शिकायत नंबर करते हैं I Bijli Vibhag Complaint Number पर ही फोन कर ही आप तो अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं I अब आप सोच रहे होंगे कि बिजली विभाग का शिकायत नंबर क्या होता? बिजली विभाग के नंबर आज अनुसार क्या होते हैं? बिजली विभाग में शिकायत कैसे करेंगे? ऐसे तमाम चीजों के बारे में अगर आप नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बनी रहे चलिए शुरू करते हैं

बिजली विभाग का नंबर | Bijli Vibhag Ka NumberOverview

आर्टिकल का प्रकारशिकायत
आर्टिकल का नामबिजली विभाग का नंबर कैसे पता करें
शिकायत कौन कर सकता है किसी भी राज्य का नागरिक
शिकायत कैसे करेंगेटोल फ्री नंबर 1912
ऑफिशियल वेबसाइटजिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करें
टोल फ्री नंबर पर फोन करने पर पैसे देने पड़ेंगेनिशुल्क है

बिजली विभाग के शिकायत नंबर | Bijli Vibhag Complaint Number

बिजली विभाग का शिकायत नंबर राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकता है I इसलिए आप किस राज्य में रहते हैं I उस राज्य का बिजली शिकायत नंबर आपको उस राज्य के विद्युत विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगा इसके लिए आपको वहां पर विजिट करना होगा I उदाहरण के तौर पर बिहार में रहता हूं तो यहां पर बिजली विभाग का शिकायत नंबर  1912 है I जिस पर आप फोन कर अपनी शिकायत का निवारण करवा सकते हैं I 

बिजली विभाग के नंबर राज्य अनुसार | Bijli Vibhag Ke Number State Wise

Bijli Vibhag Ke Number State Wise:- बिजली विभाग के नंबर राज्य अनुसार क्या है उसके बारे में अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि भारत सरकार के द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिस नंबर पर आप भारत के किसी भी राज्य से फोन कर कर बिजली संबंधित कोई भी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकते हैं और साथ में उसका निवारण भी कर सकते हैं इस नंबर की खासियत है कि आप इस नंबर पर अपनी कोई भी शिकायत को आसानी से दर्ज करवा सकते हैं I उसके लिए कुछ भी पैसा आपको देने की जरूरत नहीं है I क्योंकि यह टोल फ्री सर्विस है I नंबर का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है -1912 है I

Bijli Vibhag Complaint Number List

State NameToll-Free Number
Rajasthan1800-180-6045 / 1912
MVVNL/PVVNL UP1800-180-0440/1800-180-3002/1912
DVVNL/PVVNL UP1800-180-3023/1800-180-5025/ 1912
MP Bhopal 0755-2551222, 18002331912
MP Indore0731-6700000, 18004191912
MP Jabalpur 0761-2972020, 18002331266
Bihar 1912
Haryana1800-180-4334/1912
Punjab1800-180-1512/1912
Chhattisgarh1800-233-4687 (0771/1912)
Delhi19124 / 1800-208-9124
Jharkhand1800 345 6570
Uttarakhand 1800-419-0405

यह भी जानें:घरेलू बिजली बिल कैसे डाउनलोड करें

बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें? Bijli Vibhag Complaint Kaise Kare

Bijli Vibhag में अगर आपको कोई भी शिकायत दर्ज करनी है तो उसके लिए आपको निम्नलिखित पर क्रियाओं का अनुसरण करना होगा जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जानते हैं-

  • सबसे पहले आपको बिजली विभाग के शिकायत टोल फ्री नंबर 1912 पर फोन करना होगा
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे नाम पूछेगा और आपको अपना नाम बताना
  • इसके बाद अपनी बिजली बिल या मीटर संबंधित या कोई भी आर्थिक समस्या है तो उसको आप घाट सेवा अधिकारी को बताएंगे
  • ग्राहक सेवा अधिकारी Meter नंबर पूछेगा उसका विवरण आपको देना है |
  • इसके अलावा आपसे आपके नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय का पता पूछा जाएगा उसका सही ढंग से आप विवरण देंगे |
  • ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे पूरी जानकारी लेने के बाद ही आपका शिकायत यहां पर दर्ज कर लेगा
  • शिकायत करने के बाद निर्धारित समय में आपकी समस्या का निराकरण हो जायेगा।

यह भी जानें:मीटर किसके नाम से है कैसे चेक करें? 

अगर आपने जो शिकायत दर्ज करवाई है निर्धारित समय में उसका निवारण नहीं हो रहा है तो आप इसके लिए नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर लिखित रूप से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं उसके बाद आपकी जो भी शिकायत है उसका निवारण बिजली विभाग तुरंत करेगा |

Note: टोल फ्री नंबर और नजदीकी कार्यालय में जाने के बाद भी आपकी शिकायत का कोई भी निवारण नहीं हो रहा है तो आप इसके लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता नंबर पर फोन कर डायरेक्ट शिकायत दर्ज कर सकते हैं वहां पर आपकी शिकायत का निवारण तुरंत किया जाएगा क्योंकि यह मंत्रालय उपभोक्ता संबंधित शिकायत को तुरंत निवारण करने के लिए जाना जाता है I उसका नंबर नीचे हम दे रहे हैं :-1800-11-4000 या 14404

यह भी जानें:नया बिजली का मीटर कैसे लगवाएं

बिजली विभाग हेल्पलाइन नंबर की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

बिजली विभाग ने कुछ हेल्पलाइन नंबर/टोल फ्री नंबर प्रदान किए है, जिसके कई उद्देश्य हैं।यह नबंर कई उद्देश्यों को पूरा करने के साथ ही, इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि उपभोक्ताओं के पास एत सुविधाजनक तरीका हो जो उनकी बिजली से संबंधित मामलों में समर्थन और मार्गदर्शन कर सकें।

Bijli Vibhag Helpline Number की मदद से उपभोक्ता बिजली विभाग में अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं, जिन शिकायतों को वह दर्ज करा सकते है वह कुछ इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले तो बिजली बिल से संबंधित समस्या के मामले में शिकायत कर सकते हैं।
  • बिजली विभाग का ऑनलाइन भुगतान विधि के मुद्दों से संबंधित शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।
  • नए बिजली कनेक्शन लेने से जुड़ी संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।
  • मौजूदा कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने की जानकारी ली जा सकती हैं।
  • मीटर रीडिंग, मीटर रिप्लेसमेंट, मीटर टेस्टिंग या मीटर से संबंधित कई अन्य समस्याओं की शिकायत दर्ज की जा सकती हैं।
  • विद्या दुर्घटना से संबंधित आपातकालीन स्थिति में बिजली बिल नंबर का उपयोग किया जा सकता है।
  • अचानक बिजली चले जाने या बिजली आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के लिए नंबर का प्रयोग किया जा सकता है और शिकायत दर्ज कराई जा सकती हैं। इस तरह से उपभोक्ता अलग-अलग बिजली से संबंधित समस्याओं के लिए हेल्पलाइन नंबर का यूज कर सकते हैं और समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s Bijli Vibhag Complaint Number

Q. बिजली नहीं आ रही है क्या करें?

बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3002  है। इस नंबर पर  फोन कर बिजली संबंधित समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

Q. कंज्यूमर नंबर कैसे पता करें? 

Ans. कंज्यूमर नंबर आमतौर पर बिजली बिल के शीर्ष पर प्रिंट किया जाता है। इसके अलावा आप बिजली वितरण कंपनी के वेबसाइट पर जाकर भी अपना कंजूमर नंबर पता कर सकते हैं।  अपने बिजली वितरण कंपनी के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके पूछें

Q. ऑफलाइन बिजली विभाग का नंबर पता कैसे करें? 

Ans. जैसा कि हमने आर्टिकल में आपको बताया है कि आप ऑनलाइन आसानी से बिजली विभाग का नंबर पता कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप अपनी कोई भी शिकायत का निवारण आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन बिजली विभाग का नंबर पता करने में परेशानी या समस्या आ रही है तो आप नजदीकी अपने बिजली विभाग के दफ्तर जाकर बिजली विभाग का नंबर प्राप्त कर सकते हैं वहां पर आपको आसानी से बिजली विभाग का नंबर मिल जाएगा।

Q.बिजली बिल क्या है?

Ans. बिजली बिल हमारे द्वारा घर मे व्यय की उसका विवरण प्रस्तुत करने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से इस बात की जानकारी मिलती है कि आपने महीने में बिजली की खपत की है उसके अनुसार आपको बिजली बिल देना पड़ता है

Q. क्या बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है?

Ans.जी हाँ, इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना आवश्यक है और साथ में इंटरनेट कनेक्शन आप आसानी से एक दुनिया के किसी भी कोने से अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं I

Q.बिजली बिल शिकायत कैसे दर्ज करें?

Ans. बिजली का बिल अगर आपका ज्यादा आ रहा है तो उसकी शिकायत आप कैसे दर्ज करेंगे उसके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दें कि इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1912 में फोन कर अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं इसके बाद आपकी शिकायत का निवारण कुछ दिनों के भीतर ही हो जाएगा I

इस ब्लॉग पोस्ट पर आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। इसी प्रकार के बेहतरीन सूचनाप्रद एवं ज्ञानवर्धक लेख easybhulekh.in पर पढ़ते रहने के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।

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